Poverty Can Not Be Curse It Can Be Boon R K Srivastava

गरीबी अभिशाप नही बन सकता है वरदान - आर. के. श्रीवास्तव


 Poverty Can Not Be Curse It Can Be Boon R K SRIVASTAVA


मैथेमेटिक्स गुरू आर. के. श्रीवास्तव के द्वारा विगत 10 वर्षों से चलया जा रहा अभियान आर्थिक रूप से गरीबो की नहीं रूकेगी पढ़ाई को पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम जी ने खूब सराहा।
आपको बताते चले की आर. के. श्रीवास्तव बिहार के रोहतास जिले से है श्रीवास्तव पुरे बिहार मे मैथेमेटिक्स गुरू के नाम से जाने जाते है उन्होने अपने इस अभियान के तहत आर्थिक रूप से गरीब छात्र - छात्राओ को निःशुल्क शिक्षा के अलावा पाठ्रय साम्रगी भी उपलब्ध कराया जाता है। जिसके लाभ के तहत बहुत सारे गरीब बच्चे आज अच्छे ओहदे पर पहुँच कर अपने गाँव अपने परिवार का नाम रौशन कर रहे है।
जिसमे मोथा निवासी सब्जी बिक्रेता संजय गुप्ता का पुत्र श्रीराम ,  दावत डिहरा के किसान पुत्र मुकेश , पान बिक्रेता के पुत्र सचिन सहित दर्जनो बच्चे आइआइटी , एनआइटी , वीसीइसीई जैसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग काॅलेजो मे दाखिला ले अपना परचम लहरा चुके है।
बिहार दिवस पर मैथेमेटिक्स गुरू आर. के. श्रीवास्तव और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम जी के बीच बिहार के शिक्षा पर घंटों चर्चा हुआ।
मैथेमेटिक्स गुरू आर. के. श्रीवास्तव के द्वारा चलाया जा रहा अभियान आर्थिक रूप से गरीबो की नही रूकेगी पढ़ाई को पूर्व मुख्यमंत्री ने खूब सराहा। तथा बेहतर राज्य सह राष्ट निर्माण मे योगदान के तहत आर के श्रीवास्तव को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दिया। उन्होने बोला की सभी शिक्षक ऐसा सोचे और करे तो भारत को विश्व गुरू बनने से कोई रोक नही सकता क्योकि पढेगा इंडिया तभी बढ़ेगा इंडिया।
पूर्व मुख्यमंत्री महोदय ने गणितज्ञ आर के श्रीवास्तव से चर्चा के दौरान बताया की देश के आंधी से भी अधिक जनसंख्या आर्थिक रूप से गरीब है वैसे अभिभावक अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा नही दे पाते क्योकि प्राइवेट स्कूल के मनमानी फीस देने मे वे सक्षम वे नही है।

अतः वैसे बच्चो को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने और बेहतर शिक्षा देने के लिए सरकारी स्कूलो की स्थिति सुधारना होगा।और यह तभी संभव है जब सरकारी आॅफीसर , मंत्री आदि अपने बच्चो को सरकारी स्कूल मे ही नामांकन करवाये।यदि ऐसा जिस दिन से शुरू हो गया उसी दिन से सरकारी विधालयो मे प्राइवेट स्कूलो से भी बेहतर शिक्षा मिलने लगेगा। जिसके लाभ के तहत गरीब से गरीब बच्चे अच्छे शिक्षा ग्रहण कर बेहतर नागरीक बनेगा। जिससे तहत हमारा  देश नई बुलंदियो को छू  लेगा। 
     आज के समय मे आर के श्रीवास्तव जैसे निस्वार्थ भाव से शिक्षा देने वाले शिक्षाविदो की जरूरत है।
    हम अपने पुरे टीम के साथ आर के श्रीवास्तव जी को उनके द्वारा किये जा रहे समाज निर्माण के कार्यो के लिए उनका आभार व्यक्त करते है।

 CHANDAN SRIVASTAVA

   For More updates visit us on:
   http://dardedastan.blogspot.in/
   Mail us on: Chandan.bhabua@gmail.com